Home Business Person How Louis Vuitton Became a $204 Billion Company, Success and Struggle Story | मेरे शब्दो में LV की कहानी

How Louis Vuitton Became a $204 Billion Company, Success and Struggle Story | मेरे शब्दो में LV की कहानी

by Admin
7 comments
How Louis Vuitton Became a $204 Billion Company, Success and Struggle Story | मेरे शब्दो में LV की कहानी

आज भले ही Louis Vuitton दुनिया की सबसे बड़ी फैशन कंपनी है, पर एक समय ऐसा था की लूई वीटॉन के मलिक के पास नाही तो खाने के लिए पैसे था और नाही रहने के लिए छत। ये कंपनी ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी कुछ सफर किया है और गवाया भी है। तो चलिए आज हम Louis Vuitton कैसे बनी दुनिया की नंबर वन कंपनी और $204 बिलियन वैल्यू की कंपनी उसकी कहानी को अपने शब्द में जानते है।

Louis Vuitton
Louis Vuitton

Basic Information of Louis Vuitton (LV की सामान्य जानकारी) :

कंपनी नामLouis Vuitton (LVMH)
शॉर्ट नामLV
हेडक्वाटर पेरिस , फ्रांस
नेट वर्थ$204 बिलियन
कब शुरू हुए कंपनी 1854
किस ने शुरू करी थी कंपनी Louis Vuitton
CEO बर्नाड अर्नोल्ट
क्या प्रॉडक्ट बेचती है हैंड बैग, शूज, कपड़े, वॉलेट
वेबसाइट www.louisvuitton.com

Louis Vuitton :

आज के समय लूई वीटॉन दुनिया की सबसे बड़ी फैशन कंपनी है और हर कोई इंसान इसे पसंद करता है, पर एक ही चीज़ है की ये ब्रांड बहुत ही महेंगी है और महेंगी हो भी क्यों ना क्युकी इसके प्रोडक्ट क्वॉलिटी ही इतनी क्लासी है। तो चलिए अब बात करते है की आखिर Louis Vuitton की शुरुआत किसने करी, कब करी और क्यू करी ये सभी सवालों के जवाब इसमें आगे देखते है।

Read More | Gucci Brand Success Story

How to Become a Start Louis Vuitton (LV कैसे शुरू हुए) :

साल 1821 की 4 अगस्त को फ्रांस के अंचय में एक गरीब Vuitton परिवार में एक बच्चे का जन्म हुआ जिसका नाम रखा Louis। लुईस के पिताजी एक खेडूत थे और उसकी मां एक हेट मेकर यानी टोपी बनाने का काम करते थे। काफी गरीबी के चलते Louis को बचपन से ही अपने पिताजी के साथ खेती करने के लिए खेत जाना पड़ता था।

उस वक्त फ्रांस नेपोलियन के कब्जे में था और लड़ाया वगैरा बहुत होती रहती थी, इसकी वजह से सभी खेडूत को काफी नुकसान हो रहा था, पर कर भी क्या सकते थे।

Cristiano Ronaldo and Messi LV
Cristiano Ronaldo and Messi LV

गरीबी में लुईस की जिंदगी जैसे तैसे गुजार रही थी, तब ही उसके ऊपर दुःख का पहाड़ आकार गिरा, क्यू की जब वो केवल 10 साल के थे तब उसकी मां का देहांत हो गया। इतनी कम उम्र में सर के ऊपर से मां का छाया भी ऊपर वाले ने छीन लिया। जब तक उसकी मां इस दुनिया में उसके साथ थी तब तक वो अच्छे से रह रहे थे और जब वो इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए बादमें Louis की जिंदगी एक सन्नाटा जैसी बन गई थी।

Read More | Dr Tanu Jain IAS जिवन परिचय 2023

उसके मां के जाने के बाद Louis के पिता ने दूसरी शादी की, और ये दूसरी पत्नी ने तो लुईस की जिंदगी को नर्क बना दिया था, चैन से रहने नही देती थी, खाना नही देती बहुत समय तक लुईस ने सहा। पर एक दिन बहुत ज्यादा वो परेशान हो कर केवल 13 साल की उम्र में ही अपना घर उसने छोड़ दिया और वो दूसरे शहर पेरिस के लिए निकल गया।

Louis ने केवल 13 साल की उम्र में ही अपना घर परेशान होकर छोड़ दिया, और वो बादमें जैसे तैसे करके पेरिस पहुंचा।

तब उसके पास ना तो खाने के लिए पैसे थी की रहने के लिए कोई छत। कोई बच्चे की उम्र 13 साल में ही घर छोड़ देना बहुत कठिन होता है और वो तब कर भी क्या सकता है, काफी मुसीबतें उसके पीछे आई पर Louis अब पीछे हटने वाला नही था। जब कोई चीज़ के पीछे आप अपने काम को लेकर पागल बन जाते हो तो ऊपर वाला भी आपका साथ देता है तभी Louis को काम मिला गया। पैसे के लिए कई जगह पर काम किया जैसे की वैटर, लकड़ी का काम, बैग मेंकर कई समय तक काम किया।

Louis Vuitton CEO Bernard Arnault
Louis Vuitton CEO Bernard Arnault

उसने काफी समय तक इस पर काम किया और थोड़े बहुत लोग उसे जानने लगे की ये बैग मेकर अच्छा है। थोड़े समय बाद वो इतने इस काम आगे निकल गए की फ्रांस की महारानी Eugeni De Montijo ने उसके बैग मेकर के तौर पर लुईस को काम पे रख लिया।

उसने ये सारे काम करके सब कुछ देखा की शहर का जीवन कैसा होता है, लोग कैसे काम करते है, और लोग पैसे कैसे कमाते है। ये वो समय था जब पेरिस में ट्रेन की शुरुआत हुए थी और काफी सारे लोग ट्रेन में सफर कर रहे थे।

Read More | महादेवी वर्मा कविता, रचनाएं जिवन परिचय

एक दिन Louis ट्रेन स्टेशन गया और वहा उसने देखा की काफी सारे लोग ट्रेन में सफर कर रहे है तब ही उसको एक इंडिया आया की लोग के पास समान उठाने की बहुत दिक्कत आ रही है, लोग उसके बैग को बहुत धक्के से ले जा रहे है, क्यू ना एक ऐसा बैग बनाया जाए की जगह कम रोक और उसको संभाल ने भी ज्यादा परेशानी ना हो।

Louis Vuitton Shop
Louis Vuitton Shop

लुईस पहले से ही बैग पैकर में काम कर रहा था, उसको इतना अनुभव हो चुका था की बैग का व्यापार काम कैसे करता है। महारानी के साथ काफी समय तक काम करने के बाद Louis ने अपनी एक दुकान बनाने का सोचा, और उसने दुकान बनाई और ऐसे शुरुआत हुए दुनिया की सबसे बड़ी फैशन कंपनी लूई वीटॉन की।

Read More | Shark Tank Judge Ashneer जिवन परिचय 2023

How the product first started (पहले कैसे प्रॉडक्ट से शुरुआत हुए) :

Box Bag (बॉक्स बैग) :

लुईस ने जब लूई वीटॉन की शुरुआत की तब वो बैग में लेधर की जगह ऐसा प्रॉडक्ट को उपयोग किया जो की ज्यादा तकाऊ, मजबूत, और वाटर प्रूफ था। Louis जब पहले बैग मेकर की तौर पर काम करते थे, उसके बाद महारानी के साथ k किया उसको वजह से उसकी पहेचान पहले से ही थोड़ी बहुत बन चुकी थी इसीलिए काफी सारे लोग ने Louis के नए बैग प्रोडक्ट को पसंद किया। और थोड़े ही समय में काफी सारे लोग इसको ख़रीद ने के लिए आने लगे।

Louis Vuitton Bag
Louis Vuitton Bag

Hand Bag (हैंड बैग) :

उस समय हैंड बैग मिलते थे पर वो ज्यादा तर लेधर के होते थी, तो लुईस ने बॉक्स बैग के साथ साथ हैंड बैग बनाना भी शुरू कर दिया पर उसने लेधर की जगह Canvas को उपयोग करना शुरू कर दिया।

Louis Vuitton Handbag
Louis Vuitton Handbag

लुईस ने अभी तक बॉक्स बैग और हैंड बैग बनाया और ये दोनो काफी बिकने लगे, इस समय सभी लोगो की एक परेशान ये थी और वो थी “चोरी” की लोगो का सामान बहुत चोरी हो रहा था और उसके लिए Louis ने और उसने बेटे Georges बैग पर लॉक को काफी अच्छे से बनाया और इसी से लोगो का चोरी के प्रश्न का भी हल हो गया। ऐसे करके लोगो के प्रश्न का समाधान करते रहे और लोग उसको ज्यादा पसंद करने लगे।

Despite this much success, Louis Vuitton has hit hard times (इतनी सफ़लता के बाद भी Louis Vuitton का आया बहुत बुरा वक्त ) :

लूई वीटॉन काफी अच्छा चल रहा था, लोग उसको काफी पसंद करते थे, अच्छे खासे पैसे भी आने लगे थे पर Louis Vuitton का ये अच्छा समय भी कहा टिकने वाला था।

Read More | Thugesh जिवन परिचय 2023

उसी समय हुआ Franco Prussian War जिसकी वजह से लूई वीटॉन का बिजनेस खतम हो गया, उसका सारा काम तमाम हो गया और वो पहले की तरह फिर से बेघर हो गए। जब काफी संघर्ष के बाद जिंदगी में बहुत अच्छा होने लगे और वो समय भी ज्यादा टिक ना पाए ये लूई वीटॉन से अच्छा कोन समजेगा। एक ही पल में पूरी कमाई, मेहनत का पानी हो गया था। पर अभी भी लूई वीटॉन ने हार नही मानी।

ये वार खतम नही हुआ तब तक लूई वीटॉन ने अपने परिवार के साथ बेघर होकर समय बिताया। जब वॉर पूरा हुआ तब बेरोजगारी की वजह से शहर में दुकान और जमीन के दाम बहुत कम हो गए थे, इसका फायदा उठाने के लिए Louis ने अपने पास पड़े पहले के पैसे से दुकान को खरीद लिया और फिर से एक नई शुरुआत की।

LV
LV

तो ऐसे हुआ था लूई वीटॉन का ये शुरुआती सफर। काफी संघर्ष के बाद भी उसने अपने काम को नहीं छोड़ा और वो कामिया हो गए। आज के समय लूई वीटॉन दुनिया की सबसे बड़ी फैशन कंपनी में पहले नंबर की कंपनी है। तो आशा करता हु की अपको ये लूई वीटॉन की शुरुआती कहानी पसंद आई होगी और आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा।

Louis Vuitton Net Worth 2023 (लुईस वोटोंन नेट वर्थ) :

लूई वीटॉन आज पूरी दुनिया में फैल चुकी है, और उसके प्रॉडक्ट काफी महेंगे मिलते है फिर भी काफी सारे लोग इसको बहुत यूज करते है।

लूई वीटॉन की साल 2023 में अभी तक उसकी नेट वर्थ इंटरनेट के मुताबिक तकरीबन $204 बिलियन है।

Conclusion :

Hello, People मेरा नाम Alpesh है और में गुजरात से बिलॉन्ग करता हु, तो हमने इस Article मे हमने फैशन ब्रांड Louis Vuitton की शुरुआत से आज तक की कहानी बताई ये आपको पसंद आई होगी।

आप मुझसे इंस्टाग्राम पर कॉन्टैक्ट कर सकते है ये मेरा अकाउंट का लिंक है यहां टैप करें – https://instagram.com/alpeshaal16?igshid=YmMyMTA2M2Y=

FAQ :

Q. Louis Vuitton इतनी ज्यादा फेमस क्यू है?

Ans : Louis Vuitton एक लक्जरी फैशन ब्रांड है, और उनके प्रोडक्ट की क्वालिटी की वजह से और उसके प्रीमियम लुक्स की वजह से वो ज्यादा प्रसिद्ध है।

Q. Louis Vuitton के बैग की कीमत कितनी है?

Ans : Louis Vuitton के बैग काफी महेंगे होते है और वो तकरीबन $350 से $35000 तक के आते है।

Q. Louis Vuitton के बैग में क्या स्पेशल होता है?

Ans : Louis Vuitton के बैग पूरे ही हैंड मेड होते है।

Q. Louis Vuitton का हैडक्वाटर कहा पर है?

Ans : पेरिस, फ्रांस ।

Q. Louis Vuitton के CEO कोन है?

Ans : बर्नाड अर्नाउल्ट।

You may also like

7 comments

Yo Yo Honey Singh Pankhudi Lyrics - The Ride Song January 15, 2023 - 3:54 pm

[…] Louis Vuitton Success Story In Hindi […]

Reply
Kalam Ink, Raag7 - Hum Toote Hai Lyrics January 16, 2023 - 3:23 pm

[…] Louis Vuitton Success Story In Hindi […]

Reply
Abdu Rozik - Pyar Lyrics January 17, 2023 - 6:01 am

[…] Louis Vuitton Success Story in Hindi […]

Reply
How Nike Became a $199 Billion Sports Company| नाईकी की कहानी January 18, 2023 - 9:14 am

[…] Read More | Louis Vuitton सक्सेस स्टोरी […]

Reply
Supne Lyrics - Amir Majid January 18, 2023 - 6:30 pm

[…] Louis Vuitton Success Story in Hindi […]

Reply
Kalam Ink - Yes We Cry Lyrics January 23, 2023 - 9:32 am

[…] Louis Vuitton Success Story […]

Reply
Chedkhaniyan Lyrics - Arijit Singh, Nikhita | Shehzada January 24, 2023 - 11:08 am

[…] Louis Vuitton Success Story in Hindi […]

Reply

Leave a Comment

About Us

Welcome to motivestories.com, your one-stop destination for insightful blogs spreading over the domains of business, sports, news, finance, science, entertainment, and lifestyle. Our devoted group of writers is focused on conveying engaging and informative content, keeping you in the know and entertained. Explore the world with us today!

@2022 – All Right Reserved. motivestories