Home Business Person John Devison Rockefeller Biography|दुनिया के सबसे पहले अरबपति की कहानी

John Devison Rockefeller Biography|दुनिया के सबसे पहले अरबपति की कहानी

by Admin
0 comment
John Devison Rockefeller Biography|दुनिया के सबसे पहले अरबपति की कहानी

आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जानेंगे जी की इस दुनिया का सबसे पहला अरबपति था, और उसकी कुछ संपत्ति अमेरिका के GDP का बहुत ही बड़ा हिस्सा थी यू भी कह सकते है की उनकी संपत्ति की वजह से ही अमेरिका की उस वक्त GDP Growth ज्यादा थी। जिसको बात कर रहे है उनका नाम है John Devison Rockefeller ।

John Devison Recefeller
John Devison Rockefeller

John Devison Rockefeller एक अमेरिकी बिजनेसमैन था जिसकी नेट वर्थ तकरीबन $360 बिलियन थी उसे अंदाजा लगा सकते है की वो कितना बड़ा बिजनेसमैन था, तो चलिए उनके सफर को पहले से देखते है की वो कैसे इतना बड़ा कामियाब बिजनेसमैन बना।

Basic Information (सामान्य जानकारी) :

नामजॉन देविसन रॉकफेलर
जन्म8 जुलाई, 1839
मृत्यु 23 मई, 1937
उम्र 97 साल
नेट वर्थ $360 बिलियन

Born and Family (जन्म और परिवार) :

जॉन डेविसन रॉकफेलर का जन्म 8 जुलाई 1839 को न्यूयॉर्क के रिचमंड में हुआ था। उनके पिता का नाम विलियम रॉकफेलर सीनियर और माता का नाम एलिजा डेविसन था। उनके पिता जालसाज थे जो अक्सर देश के दूसरे हिस्से में जाते थे इसलिए उसको बार बार घर बदलना पड़ता था।

1851 में उनका परिवार ओवेगो, न्यूयॉर्क चला गया जहां उन्होंने ओवेगो अकादमी में एडमिशन लिया। 1853 में फिर से परिवार ओहायो के स्ट्रॉन्गविले चला गया, जहाँ उन्होंने क्लीवलैंड के सेंट्रल हाई स्कूल में पढ़ाई की। ऐसे उनको कई सारी स्कूल को बदलना पड़ता था।

Read Article | Andrew Carnegie Biography in Hindi

Starting Career Days (शुरुआती दौर) :

नौकरी खोजने के महीनों के संघर्ष के बाद आखिरकार उन्हें अपनी पहली नौकरी 26 सितंबर 1855 को 16 साल की उम्र में हेविट एंड टटल नाम की फार्म में एक बुक कीपर के रूप में मिली। उनका वेतन 31 डॉलर प्रति महीना था, जिसे साल दर साल बढ़ाकर 58 डॉलर प्रति महीना कर दिया गया ऐसे शुरू हुआ था जॉन रेसफेलर का सफर।

John Devison Recefeller Biography in Hindi
John Devison Rockefeller Biography in Hindi

1859 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और मौरिस बी. क्लार्क के साथ व्यापार शुरू किया। क्लार्क ने 2000 डॉलर का निरूपण किया और अपने पिता रॉकफेलर के 1000 डॉलर के कर्ज के साथ भी अपने व्यवसाय में 2000 डॉलर का निवेश किया।

Oil Business (तेल का व्यवसाय) :

कुछ साल पहले अमेरिका में Oil Business की स्थापना हुई थी। ज्यादातर लोग समूह से तेल की ड्रिलिंग कर रहे थे। लेकिन रॉकफेलर का अलग मानना था की Oil का काम अच्छा नहीं है और उसमे पैसे ज्यादा लगते है, क्योंकि सभी ड्रिल किए गए Oil को रिसाइकल करने के लिए अच्छी गुणवत्ता नहीं थी, इसलिए उन्हें इसमें से कुछ को अलग करने की जरूरत थी।

Read Article | Cornelius Vanderbilt Biography in Hindi

उन्होंने Oil रिफेनिंग में बड़ा अवसर देखा क्योंकि वह तेल को रिसाइकल करके तेजी से ग्रोथ पा सकते थे। इसलिए रॉकफेलर ने अपनी तेल रिफाइनरी शुरू की।

John Devison Recefeller Standard Oil
John Devison Rockefeller Standard Oil

जबकि उस समय अन्य रिफाइनर 60% Oil रखते थे जो कि केरोसिन बन गया था, लेकिन इसका 40% नदियों में डंप कर रहा था, रॉकफेलर ने अपनी रिफाइनरी में 40% तेल रखा और Oil, पेट्रोलियम जेली और प्राफिन मोम बनाया और बाजारों में बेच दिया।

1866 में जॉन के भाई विलियम जूनियर। क्लीवलैंड में एक और रिफाइनरी बनाई और उसमें जॉन को भागीदार के रूप में लाया। एक साल बाद उन्होंने हेनरी मॉरिसन फ्लैगर नाम की रिफाइनरी खरीदी और रॉकफेलर, एंड्रयूज एंड फ्लैगर बन गए।

कुछ वर्षों में ऐसा करने से रॉकफेलर, एंड्रयूज एंड फ्लैगर दुनिया में सबसे बड़ी Oil रिफाइनरी बन गई।

Standard Oil Company (स्टैंडर्ड तेल) :

जनवरी 1870 में रॉकफेलर ने ओहियो के स्टैंडर्ड तेल का शुरुआत किया। उनके कार्य नीति के कारण स्टैंडर्ड तेल जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी बन गई। गृह युद्ध से पहले तेल केवल अमीरों ज्यादा उपयोग करते थे, लेकिन जल्द ही ये Standard Oil सभी के पास पहुंच गया और इसकी मांग दिन-ब-दिन बढ़ती गई।

Read Article | Youtuber IShowSpeed Biography 2023

John Devison Recefeller Biography in Hindi
John Devison Rockefeller Biography in Hindi

कंपनी के बड़े साम्राज्य में 20,000 घरेलू कुएँ, 4000 मील की पाइपलाइन, 5000 टैंक कार और 100,000 से अधिक कर्मचारी शामिल थे। उस समय वह पृथ्वी पर सबसे अमीर आदमी था।

Personal Life (अंगत जिवन) :

1864 में जॉन डी। रॉकफेलर ने लौरा सेलेस्टिया स्पेलमैन से शादी की।

Read Article | Dr Tanu Jain IAS Biography in Hindi

Net Worth (नेट वर्थ) :

1937 में रॉकफेलर की कुल संपत्ति लगभग $1.67B थी। वह दुनिया के पहले आधिकारिक अरबपति थे। 2023 में उनकी कुल संपत्ति $360B। अमेरिका की जीडीपी में रॉकफेलर की संपत्ति का बहुत बड़ा हाथ है।

Death (मृत्यु) :

Read Article | Shark Tank Judge Ashneer Grover Biography in Hindi

23 मई 1937 को जॉन डी रॉकफेलर का 97 वर्ष की आयु में फ्लोरिडा में बीमारी की वजह से उनके घर में निधन हो गया।

Conclusion :

Hello, People मेरा नाम Alpesh है, तो हमने इस Article मे हमने दुनिया के सबसे ज्यादा रिचेस्ट व्यक्ति में से एक अमेरिकन बिजनेसमैन John Devison Rockefeller की शुरुआत से लेकर उनके मृत्यु तक की जर्नी के बताई ये आपको पसंद आई होगी।

आप मुझसे इंस्टाग्राम पर कॉन्टैक्ट कर सकते है ये मेरा अकाउंट का लिंक है यहां टैप करें – https://instagram.com/alpeshaal16?igshid=YmMyMTA2M2Y=

FAQ :

Q. जॉन रॉकफेलर की कुल नेट वर्थ कितनी है?

Ans: जॉन रॉकफेलर की कुल नेट वर्थ तकरीबन $360 बिलियन है।

Q. जॉन रॉकफेलर का व्यवसाय क्या था ?

Ans : जॉन रॉकफेलर का व्यवसाय oil का था।

You may also like

Leave a Comment

About Us

Welcome to motivestories.com, your one-stop destination for insightful blogs spreading over the domains of business, sports, news, finance, science, entertainment, and lifestyle. Our devoted group of writers is focused on conveying engaging and informative content, keeping you in the know and entertained. Explore the world with us today!

@2022 – All Right Reserved. motivestories